Ind vs Pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए खतरा बन सकते हैं

एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मुकाबला आज भारत बनाम पाकिस्तान के बीच दुबई में खेला जाएगा। दोनों टीमें यह मैच जीतने की पूरी कोशिश करेंगी। हालांकि भारत को पाकिस्तान के इन 5 खिलाड़ियों से सावधान रहना होगा जो किसी भी वक्त पलट सकते हैं मैच का पासा…

बुधवार को होने वाला भारत-पाक मुकाबला काफी रोचक होने वाला है। यह ऐसा टूर्नामेंट है जहां पाकिस्तान अपनी चिर-प्रतिद्वंदी टीम भारत को कड़ी टक्कर देता है। इस बार भी कहानी कुछ वैसी ही रहने वाली है। दोनों टीमों में ऐसे कुछ मुख्य खिलाड़ी हैं जिन पर सभी की नजरे होंगी। पाक टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में है उनके खिलाड़ी जोश से भरे हैं। ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को इन 5 पाक खिलाड़ियों से सावधान रहना होगा।
ind vs pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतराफखर जमान। फोटो : एपी
1. फखर जमान
मौजूदा समय में पाकिस्तान के सबसे घातक खिलाड़ी फखर जमान हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज जमान ताबड़तोड़ रन बनाते हैं। खासतौर से 2018 में उन्होंने वनडे मैचों में जैसा प्रदर्शन किया उसे देखकर कह सकते हैं कि वह भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। रोहित अगर पाकिस्तान को हराना चाहते हैं तो फखर को जल्द से जल्द पवेलियन भेजने की तैयारी कर लें। बता दें 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत के मुंह से जीत छीनने वाले जमान ही थे जिन्होंने शानदार शतक लगाकर पाकिस्तान को चैंपियन बनाया। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इस साल विराट कोहली के बाद जिस बल्लेबाज का औसत सबसे ज्यादा है, वो फखर जमान ही हैं। विराट के बल्ले से जहां 124.83 की औसत से रन निकले हैं तो वहीं जमान ने 114.83 की एवरेज से रन बटोरे हैं। यही नहीं 2018 में सिर्फ यही दो बल्लेबाज हैं जिनका वनडे में बल्लेबाजी औसत 100 से ज्यादा है।
ind vs pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतराबाबर आजम। फोटो : एपी
2. बाबर आजम
पाकिस्तान के दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम दिन-प्रतिदिन बड़े खिलाड़ी बनते जा रहे हैं। तीन साल छोटे वनडे करियर में बाबर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। उन्होंने 47 मैचों में दो हजार से ज्यादा रन बना दिए हैं। यही नहीं एकदिवसीय मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 54.21 है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह पाक खिलाड़ी अगर पिच पर टिक गया तो भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। बाबर के नाम कुल 8 शतक और 7 अर्धशतक दर्ज हैं।
ind vs pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतराइमाम उल हक। फोटो : एपी
3. इमाम उल हक
पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक इस समय शानदार फॉर्म में है। 22 साल के इमाम को वनडे डेब्यू किए एक साल हुआ है। इस दौरान खेले गए 10 वनडे मैचों में 4 में उन्होंने शतक मारा तो एक में अर्धशतक। वनडे में 74.25 की औसत से बैटिंग करने वाले युवा पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम कितने घातक हैं इसका सबूत उनके आंकड़े हैं। इमाम और फखर की साझेदारी को तोड़ना भारत के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। इमाम ने वैसे भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं खेला है मगर इतिहास गवाह है कि टीम इंडिया के खिलाफ जब भी कोई नया बल्लेबाज मैदान में उतरता है तो शानदार पारी खेलता ही है।
ind vs pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतरामोहम्मद आमिर। फोटो : एपी
4. मोहम्मद आमिर
पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर भारतीय बल्लेबाजों को हमेशा से परेशान करते आए हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित से लेकर कोहली तब सभी आमिर की तेज रफ्तार गेंदों का सामना नहीं कर पाए थे। पाकिस्तान का पेस अटैक हमेशा से मजबूत रहा है। 26 साल के आमिर भारतीय बल्लेबाजी बनाम पाकिस्तानी गेंदबाजी के इस मुकाबले को और रोचक बना देंगे। आमिर के नाम 44 वनडे मैचों में 58 विकेट दर्ज हैं। भारत के खिलाफ रिकॉर्ड देखें तो उन्होंने 4 मैच खेले हैं और हर बार विकेट निकाला है। इस बार एशिया कप में भारतीय बल्लेबाजों खासतौर से टॉप ऑर्डर को आमिर की गेंदों को सावधानी से खेलना होगा।
ind vs pak : पाकिस्तान के वो 5 खिलाड़ी जो भारत के लिए बन सकते हैं खतराहसन अली। फोटो : एपी
5. हसन अली
पाकिस्तान के पेस अटैक को और मजबूत बनाते हैं हसन अली। 24 साल के हसन ने इंटरनेशनल करियर में बहुत कम समय में नाम कमाया है। उन्होंने 33 वनडे मैचों में 68 विकेट अपने नाम किए हैं। अली ने भारत के खिलाफ दो मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4 विकेट चटकाए। यानी कि चिर-प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ पाकिस्तान का यह गेंदबाज हमेशा उभर कर सामने आता है। अली के पिछले 4 वनडे मैचों का रिकॉर्ड देखें तो वह 8 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 रन देकर पांच विकेट लेना है। टीम इंडिया के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर तीन विकेट लेना है।

SHARE THIS

Leave a Reply