सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा, भारतीय वायु सेना का : FAKE VIDEO

26 फरवरी को भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट कस्बे में जैश-ए-मोहम्मद कैंप पर कथित तौर पर हमला किया है। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जो ये दावा कर रही है कि ये वायु हमले को दर्शाता है।

 

हिंदी स्थानीय वेबसाइट खबर उत्तराखंड ने इस वीडियो को एक्सक्लूसिव रिपोर्ट की तरह पेश किया है।

आपको ये भी रोचक लगेगा-

#   यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में तेजी से वायरल किया जा रहा है।

#    प्रधानमंत्री मोदी चोर : यह फेक न्यूज़ है, जो फेसबुक में वायरल

#   ट्रैवल गाइड, जिन्होंने बनाया दुनिया का नक़्शा

#   पाबंदियों के बावजूद मुनाफे में चीन, अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार रिकॉर्ड स्‍तर पर

ट्विटर और फेसबुक पर ये क्लिप वायरल हो रही है। फेसबुक पेज Narendra Modi fans from Karunadu, इस क्लिप को दूसरी दक्षिणपंथी पेज – Yogi Adityanath Fans और Mission Modi 2019– ने भी शेयर किया है।

पहली नज़र में ही यह क्लिप वास्तविक नहीं लगती और यह पता चलता है कि ये वीडियो गेम से ली गयी है। पृष्ठभूमि में मद्धम अंग्रेजी में कमेंटरी से यह संकेत मिलता है।Fake News Alarm ने  अलग अलग कीवर्ड्स के साथ यूट्यूब पर गेमिंग वीडियो ढूंढें और 2015 का ‘Arma 2’ नाम के एक वीडियो गेम मिला। वीडियो का जो हिस्सा वायरल हुआ है वो मूल क्लिप में 20 सेकंड के आसपास शुरू होता है।

पुलवामा आतंकी हमले के लिए 26 फरवरी के सुबह में भारतीय वायु सेना के हमले के बाद से एक अलग ही असंबंधित और पुराने वीडियो को भारतीय वायु सेना के जैश के कैंप पर वायु हमले का बताकर शेयर किया जा रहा है।

पढ़िए उन खबरों को जो बनाएं आपका भविष्य, इस DIGITAL दुनिया में खुद के स्मार्ट होने का सही परिचय दे और भारतीय होने पर गर्व करें with FAKENEWSALARM.COM 

 

 

SHARE THIS

Leave a Reply