यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में तेजी से वायरल किया जा रहा है।

इटली के विसेंज़ा के पास एक छोटे से गांव में पैदा हुए ,सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसंबर 1946 में हुआ , स्थानीय स्कूलों में अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, वह उच्च शिक्षा के लिए कैम्ब्रिज चली गई और 1968 में राजीव गांधी से विवाह किया और उन्होंने भारतीय नागरिकता संभाली।

सोनिया गांधी इटली मूल के एक, भारतीय राजनेता हैं। नेहरू-गांधी परिवार के एक सदस्य, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं। 1998 में पार्टी के नेता के रूप में पद संभालने के बाद, अपने पति की हत्या के सात साल बाद, वह उन्नीस वर्ष के रिकॉर्ड के लिए कार्यालय में रहीं,

अपने करियर के दौरान, सोनिया गांधी ने सलाहकार परिषदों की अध्यक्षता की और इस तरह के अधिकार-आधारित विकास और कल्याण योजनाओं के अधिकार के रूप में सूचना, खाद्य सुरक्षा बिल और मनरेगा के रूप में कार्यान्वयन के बाद श्रेय दिया, क्योंकि उन्होंने बोफोर्स से संबंधित आलोचना की घोटाला और राष्ट्रीय हेराल्ड केस। उनका विदेशी जन्म भी बहस और विवाद का विषय रहा है। स्वास्थ्य चिंताओं के कारण यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के उत्तरार्ध में गांधी की राजनीति में सक्रिय भागीदारी कम हो गई। वह दिसंबर 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दी, लेकिन पार्टी की संसदीय समिति का नेतृत्व जारी रखती है। यद्यपि उन्होंने भारत सरकार में कभी भी कोई सार्वजनिक कार्यालय नहीं रखा, गांधी को व्यापक रूप से देश के सबसे शक्तिशाली राजनेताओं में से एक के रूप में वर्णित किया गया है, और दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में सूचीबद्ध है।

आपको ये भी रोचक लगेगा-

#  प्रधानमंत्री मोदी चोर : यह फेक न्यूज़ है, जो फेसबुक में वायरल

#  यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में पोलिटिकल जोक्स ग्रुप में

#   विदेश की तस्वीरों का उपयोग : छत्तीसगढ़(भाजपा),राजमार्गों को बेहतर दिखलाने के लिए

#    एक असली कीट की तरह इस रोबोट की फ्लाई देखें

 

राहुल गांधी (जन्म 1 9 जून 1 9 70) एक भारतीय राजनेता है। सोनिया और राजीव गांधी के पुत्र, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और भारतीय युवा कांग्रेस और भारत के राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में ऐसे अतिरिक्त कार्यालयों की सेवा करते हैं। भारतीय संसद के एक सदस्य, 16 वीं लोकसभा में राहुल गांधी अमेठी, उत्तर प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

 

उन्होंने नई दिल्ली और देहरा डून में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की, लेकिन बाद में सुरक्षा चिंताओं के कारण घर स्कूली शिक्षा प्राप्त की। उनकी पहचान केवल विश्वविद्यालय के अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों सहित कुछ चुनिंदा लोगों के लिए जानी जाती है। रोलिन और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय संबंध और विकास अध्ययन में डिग्री प्राप्त करने के बाद, गांधी ने लंदन में प्रबंधन परामर्श फर्म मॉनिटर ग्रुप में काम किया। उन्होंने मुंबई स्थित प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग फर्म, बैकप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की।

राहुल गांधी ने 2004 में राजनीति में प्रवेश किया और उस वर्ष आयोजित आम चुनावों में अमेठी से सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा, उन्होंने 2009 और 2014 में निर्वाचन क्षेत्र से फिर से जीता। कांग्रेस पार्टी के दिग्गजों से पार्टी राजनीति और राष्ट्रीय सरकार में उनकी बड़ी भागीदारी के लिए राहुल गांधी को 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष चुने गए, जिन्होंने पहले महासचिव के रूप में कार्य किया था। राहुल गांधी ने 2014 के आम चुनावों में कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व किया; पार्टी को अपने इतिहास में सबसे खराब चुनावी परिणाम भुगतना पड़ा, 2009 के आम चुनाव में पहले जीती 206 सीटों की तुलना में केवल 44 सीटों पर जीत दर्ज की गई।

रहिए गलत खबरों से सावधानपढ़िए उन खबरों को जो बनाएं आपका भविष्य, इस DIGITAL दुनिया में खुद के स्मार्ट होने का सही परिचय दे और भारतीय होने पर गर्व करें with FAKENEWSALARM.COM

 

SHARE THIS

Leave a Reply