पाबंदियों के बावजूद मुनाफे में चीन, अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार रिकॉर्ड स्‍तर पर

बीजिंग: ट्रंप प्रशासन की ओर से भारी भरकम शुल्क लगाने के बावजूद अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष सितंबर में बढ़कर 34.1 अरब डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. आधिकारिक आंकड़ों से इसकी जानकारी हुई. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध को और हवा मिलने की आशंका जताई जा रही है.

चीन से अमेरिका को कुल मिलाकर सालाना 522.9 अरब डॉलर का निर्यात किया जाता है। विश्लेषकों ने कहा कि चीन से आयात किए जाने वाले सामान पर अमेरिका का नया शुल्क 24 सितंबर से प्रभावी हुआ है। ऐसे में इसका असर साल के अंत में या फिर 2019 की शुरुआत में ही दिख सकेगा। चीन के सीमा शुल्क विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका के साथ व्यापार में अगस्त की तुलना में व्यापार अधिशेष में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

चीन के कस्टम (सीमा शुल्क) विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका को चीन का निर्यात बढ़कर 46.7 अरब डॉलर हो गया है जबकि इस दौरान अमेरिका से आयात घटकर 12.6 अरब डॉलर रह गया है.

विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापारिक मोर्चे पर लगातार तनाव जारी है. अमेरिका ने सितंबर में चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर शुल्क लगाया था. इसके जवाब में चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर जवाबी शुल्क लगाया. चीन के सीमा-शुल्क विभाग के प्रवक्ता ली कुइवेन ने कहा, चीन और अमेरिका के बीच व्यापार मोर्चे पर तनाव से हमारा विदेश व्यापार विकास प्रभावित हुआ है.

आपको ये भी रोचक लगेगा-

#   यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में तेजी से वायरल किया जा रहा है।

#    प्रधानमंत्री मोदी चोर : यह फेक न्यूज़ है, जो फेसबुक में वायरल

#   ट्रैवल गाइड, जिन्होंने बनाया दुनिया का नक़्शा

#    यह कांग्रेस थी जिसने देश में 97 % गांवों को विद्युतीकरण किया लेकिन “घमंड नहीं क

चीन के सीमा-शुल्क विभाग के प्रवक्ता ली कुइवेन ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार मोर्चे पर तनाव से हमारा विदेश व्यापार विकास प्रभावित हुआ है।

SHARE THIS

One thought on “पाबंदियों के बावजूद मुनाफे में चीन, अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार रिकॉर्ड स्‍तर पर

Leave a Reply