राहुल गाँधी को कृषि ऋण पर मुकरता दिखाते हुए क्लिप : फेक न्यूज़

हाल ही में विधान सभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी की जीत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में, जो दो अलग वीडियो को मिलाकर बनाया गया है, किसानों के लिए ऋण माफ़ी के मुद्दे पर राहुल गांधी को अपने पहले के बयान से पलटते हुए दिखाया गया है।

गौरतलब है की चुनाव के पहले प्रचार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने सत्ता में आते ही 10 दिन में ही कृषि ऋण माफ़ करने की बात की थी। इस क्लिप का एक हिस्सा कांग्रेस रैली में दिए इस भाषण का है, और दूसरा हिस्सा हाल के पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा आयोजित प्रेस कांफ्रेंस का है।

jaypurvachal

जय पूर्वांचल के फेसबुक पेज की ये पोस्ट को 20 लाख बार देखा जा चूका है। फेसबुक पेज India272+ पर 10 लाख बार से ज़्यादा बार देखा गया है। ट्विटरपर भी ये क्लिप खूब शेयर हुई है।

दूसरी क्लिप के शुरुआत में राहुल गाँधी कहते है, “ऋण माफ़ी समाधान नहीं है।” इसको सोशल मीडिया के कुछ हिस्सों ने राहुल गाँधी के तुरंत क़र्ज़ माफ़ी की बात के बाद यु- टर्न के रूप में दिखाया है। यह वीडियो वायरल हो गया है।

प्रेस कांफ्रेंस का क्लिप किया हुआ वीडियो

प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गाँधी से यह सवाल पूछा गया था, “राहुल जी आप लोग बार बार कहते हैं की 2009 में यु.पि.ऐ. सरकार की वापसी में ऋण माफ़ी का महत्वपूर्ण योगदान है | 2019 में भी आप किसानो की क़र्ज़ माफ़ी का वादा करके आप लोग जाएंगे क्यूंकि अब चुनाव दूर नहीं!” जवाब देते हुए राहुल गाँधी ने कहा, “मैंने अपने भाषणों में बोला की क़र्ज़ माफ़ी एक सपोर्टिंग स्टेप है। क़र्ज़ माफ़ी सोल्युशन नहीं है। सोल्युशन ज़्यादा काम्प्लेक्स होगा। सोल्युशन किसानों को सपोर्ट करने का होगा, इंफ़्रास्ट्रक्चर बनाने का होगा, टेक्नोलॉजी देने का होगा और सोल्युशन, फ्रैंकली मैं बोलूं, सोल्युशन आसान नहीं है, सोल्युशन चल्लेंजिंग चीज़ है और हम उसको करके दिखाएंगे। बट वो, उसमे, किसानों के साथ हमें काम करना पड़ेगा, देश की जनता के साथ काम करना पड़ेगा, और वो हम करेंगे।”

आपको ये भी रोचक लगेगा-

#   यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में तेजी से वायरल किया जा रहा है।

#    प्रधानमंत्री मोदी चोर : यह फेक न्यूज़ है, जो फेसबुक में वायरल

#   ट्रैवल गाइड, जिन्होंने बनाया दुनिया का नक़्शा

#   पाबंदियों के बावजूद मुनाफे में चीन, अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार रिकॉर्ड स्‍तर पर

दूसरी क्लिप के शुरुआत में राहुल गाँधी कहते है, “ऋण माफ़ी समाधान नहीं है।” इसको सोशल मीडिया के कुछ हिस्सों ने राहुल गाँधी के तुरंत क़र्ज़ माफ़ी की बात के बाद यु- टर्न के रूप में दिखाया है। यह वीडियो वायरल हो गया है।

इस वीडियो में ऊपर दिया गया बयान 22:26 से 23:24 तक है। राहुल गाँधी ने कहीं भी ये नहीं कहा है कि कांग्रेस पार्टी किसानों का क़र्ज़ माफ़ नहीं करेगी, जैसा कि आरोपित किया गया है। जिस वीडियो को शेयर किया गया है, उसे गलत और झूठी तस्वीर दिखाने के लिए जान बूझ कर क्लिप कर दिया गया है।

पढ़िए उन खबरों को जो बनाएं आपका भविष्य, इस DIGITAL दुनिया में खुद के स्मार्ट होने का सही परिचय दे और भारतीय होने पर गर्व करें with FAKENEWSALARM.COM

SHARE THIS

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *