एएमडी सोनी और माइक्रोसॉफ्ट के साथ नए कंसोल बनाने के लिए काम कर रहा है

एएमडी सोनी और माइक्रोसॉफ्ट के साथ नए कंसोल बनाने के लिए

काम कर रहा है

स्पाइडर-मैन और रेड डेड रिडेम्प्शन 2 जैसे आंखों से भरे भयानक गेम के साथ अभी भी मौजूदा कंसोल की सीमाओं को दबाकर, ऐसा लगता है कि प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन में अभी भी बहुत सारी जिंदगी बाकी है। इसका मतलब यह नहीं है कि सोनी और माइक्रोसॉफ्ट अपने अगले सिस्टम के लिए आगे नहीं देख रहे हैं, और अब हमें यह मानने का कारण मिला है कि एएमडी दोनों कंपनियों के साथ सहयोग करेगा।

सीएनबीसी पर जिम क्रैमर के साथ एक साक्षात्कार में, एएमडी सीईओ लिसा सु ने कहा कि कंपनी ‘सोनी और माइक्रोसॉफ्ट दोनों के साथ कंसोल पर काम कर रही है’ और कहा कि एएमडी इन नई मशीनों को काम करने के लिए ‘गुप्त सॉस’ प्रदान कर रही है। सु की टिप्पणियों के आधार पर, एएमडी कंसोल निर्माताओं के लिए दोनों नए सीपीयू और जीपीयू चिप्स पर काम कर रहा है।

बहुत व्यापक रूप से बोलते हुए, सीपीयू की शक्ति एक खेल के वास्तविक प्रदर्शन को प्रभावित करती है – स्तरों का आकार, दुश्मनों की बुद्धि, भौतिकी – जबकि जीपीयू की शक्ति नियंत्रित करती है कि ग्राफिक्स कितने विस्तृत हो सकते हैं, और कितने वर्ण एक बार में स्क्रीन पर दिखाई दे सकता है। हकीकत में, दोनों अद्भुत स्क्रीन जो आपको ऑनस्क्रीन देखते हैं, बनाने के लिए मिलकर मिलकर काम करते हैं, और दोनों में शक्ति में वृद्धि से अधिक जटिल और दृश्यमान यथार्थवादी गेम की अनुमति मिलती है।

न तो सोनी और न ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अगले कंसोल के लिए औपचारिक योजनाओं की घोषणा की है, लेकिन यह देखते हुए कि प्लेस्टेशन 4 और एक्सबॉक्स वन दोनों को 2013 में रिलीज़ किया गया था, ऐसा लगता है कि वे 201 9 या 2020 में ब्रांड नई प्रणाली जारी करेंगे। दोनों कंपनियों ने अधिक शक्तिशाली, 4K जारी किया है – प्लेस्टेशन 4 प्रो और एक्सबॉक्स वन एक्स के बाद से कैपेबल कंसोल – लेकिन यह थियोरिज्ड किया गया है कि ये पाइपलाइन के नीचे आने वाली नई मशीनों की तुलना में मामूली अपग्रेड की तरह लगेंगे।

सु ने यह भी उल्लेख किया कि एएमडी क्लाउड कंप्यूटिंग पर विशेष रूप से कड़ी मेहनत कर रहा है, कुछ ऐसा है जो माइक्रोसॉफ्ट ने भी बहुत रुचि व्यक्त की है। सैद्धांतिक रूप से, आपको भविष्य में डिस्क खरीदने या गेम को अपने हार्ड ड्राइव में डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाए, आपके लिविंग रूम में कंसोल क्लाउड सर्वर द्वारा कहीं और वीडियो को प्रदर्शित करने से थोड़ा अधिक काम करेगा, जहां वास्तविक कंप्यूटिंग होगी।

क्रेडिट: माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियो / खेल का मैदान खेल
क्रेडिट: माइक्रोसॉफ्ट स्टूडियो / खेल का मैदान खेल

PS4 पर पुराने PS3 गेम खेलने के लिए PlayStation Now सेवा जैसे कुछ उत्पादों में इस तकनीक का पहले से उपयोग किया जा रहा है। यद्यपि आप गेम के पूर्ण नियंत्रण को बनाए रखते हैं, लेकिन वास्तव में यह सोनी सर्वर मील दूर खेला जाता है और वीडियो फीड को आपके टीवी पर वापस भेजता है। उस ने कहा, दुनिया के कई हिस्सों में अभी भी मुख्यधारा द्वारा इस तकनीक को अपनाया जाने वाला पर्याप्त इंटरनेट नहीं है, इसलिए भविष्य के इस दृष्टिकोण से पहले यह अभी भी थोड़ी देर बाद होगा।

जब तक सोनी और माइक्रोसॉफ्ट हमें नहीं चाहते हैं, तब तक हमें नए कंसोल के बारे में और जानने की संभावना नहीं है, इसलिए तब तक हमें केवल अविश्वसनीय रूप से मजेदार और निकट-फोटोोरिस्टिक गेम जैसे वॉर ऑफ़ वॉर और फोर्ज़ा होरिजन 4 खेलने के लिए बसना होगा।

SHARE THIS

Leave a Reply