पीएम मोदी की झाड़ू लगाते, इंडिया टीवी फोटोशॉप तस्वीर : FAKE NEWS

23 जनवरी को इंडिया टीवी ने एक शो चलाया — ‘प्रधानमंत्री मोदी की अनसुनी कहानी जिससे दुनिया अनजानी’ — चैनल ने इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर, उनके बचपन के दिनों से शुरू करके, 20-मिनट का विशेष प्रसारण किया। कार्यक्रम के 4:10वें मिनट पर इंडिया टीवी ने एक तस्वीर दिखलाई जिसमें पीएम को झाड़ू लगाते दिखाया गया था।

इस कार्यक्रम में तारीफ़-भरे मुहावरों का उपयोग करते हुए, एंकर ने उस बालक की कहानी बताने का प्रयास किया, जिसका जीवन संघर्षों से भरा था। उन्होंने कहा, “ये कहानी नहीं संघर्षों का दस्ताबेज है, जिसके हर पन्ने में एक नायक के बनने की कहानी है। ये विस्तार है उस तपस्या का जिसमें तपकर नरेंद्र मोदी फौलाद बने। ये मुफ़लिसी की दरिया में एक परिवार की उभरती सांसों का श्या सन्दर्भ है जिसमें मोदी का बचपन गुजरा, जहाँ से मोदी का आभामंडल निखरा। जिससे लड़कर ,जूझकर राजनिति का एक सिकंदर निकला।”

हालांकि, इंडिया टीवी ने प्रधानमंत्री की ऐसी तस्वीर इस्तेमाल की जो उनकी थी ही नहीं।

फोटोशॉप की हुई तस्वीर

प्रधानमंत्री के संघर्षों को दिखलाने के लिए इंडिया टीवी द्वारा इस्तेमाल की गई तस्वीरों में से एक, फोटोशॉप तस्वीर थी। यह तस्वीर, जिसमें पीएम मोदी को झाड़ू लगाते देखा जा सकता है, 2014 के लोकसभा चुनावों के पहले इंटरनेट पर वायरल हुआ था। हालांकि, 2016 में दाखिल एक आरटीआई अर्जी से खुलासा हुआ कि यह तस्वीर फर्जी थी।

जनता का रिपोर्टर‘ के अनुसार, आरटीआई के जवाब में कहा गया, ” हालांकि मांगी गई सूचना अभिलेखों का हिस्सा नहीं है, फिर भी, इस पर ध्यान दिया जा सकता है कि वह फोटो फर्जी है और फोटो में व्यक्ति श्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं।” 

आपको ये भी रोचक लगेगा-

#   यह एक फेक न्यूज़ है जो Facebook में तेजी से वायरल किया जा रहा है।

#    प्रधानमंत्री मोदी चोर : यह फेक न्यूज़ है, जो फेसबुक में वायरल

#   ट्रैवल गाइड, जिन्होंने बनाया दुनिया का नक़्शा

#   पाबंदियों के बावजूद मुनाफे में चीन, अमेरिका के साथ चीन का व्‍यापार रिकॉर्ड स्‍तर पर

इस प्रकार, इंडिया टीवी द्वारा इस्तेमाल की गई तस्वीर फोटोशॉप है जिसे तीन वर्ष पूर्व खारिज किया जा चुका है और जिसकी खबरें मुख्यधारा मीडिया संगठनों ने भी की थीं।

पढ़िए उन खबरों को जो बनाएं आपका भविष्य, इस DIGITAL दुनिया में खुद के स्मार्ट होने का सही परिचय दे और भारतीय होने पर गर्व करें with FAKENEWSALARM.COM

 

SHARE THIS

One thought on “पीएम मोदी की झाड़ू लगाते, इंडिया टीवी फोटोशॉप तस्वीर : FAKE NEWS

  • जनवरी 27, 2019 at 9:28 पूर्वाह्न
    Permalink

    hmm

    Reply

Leave a Reply